Download HinduNidhi App
Shiva

भीमशंकर ज्योतिर्लिंग प्रादुर्भाव पौराणिक कथा

Bhimashankar Jyotirlinga Utpatti Pauranik Katha Hindi

ShivaVrat Katha (व्रत कथा संग्रह)हिन्दी
Share This

|| भीमशंकर ज्योतिर्लिंग प्रादुर्भाव पौराणिक कथा ||

भीमशंकर ज्योतिर्लिंग का वर्णन शिवपुराण में मिलता है। शिवपुराण में कहा गया है कि पुराने समय में भीम नाम का एक राक्षस था। वह राक्षस कुंभकर्ण का पुत्र था, परंतु उसका जन्म ठीक उसके पिता की मृत्यु के बाद हुआ था।

उसे अपने पिता की मृत्यु भगवान राम के हाथों होने की घटना की जानकारी नहीं थी। समय बीतने के साथ जब उसे अपनी माता से इस घटना की जानकारी हुई, तो वह भगवान राम का वध करने के लिए आतुर हो गया।

अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए उसने अनेक वर्षों तक कठोर तपस्या की। उसकी तपस्या से प्रसन्न होकर ब्रह्मा जी ने उसे विजयी होने का वरदान दिया। वरदान पाने के बाद राक्षस निरंकुश हो गया और मनुष्यों के साथ-साथ देवी-देवता भी उससे भयभीत रहने लगे।

धीरे-धीरे सभी जगह उसके आतंक की चर्चा होने लगी। युद्ध में उसने देवताओं को भी परास्त करना प्रारम्भ कर दिया। जहां वह जाता, मृत्यु का तांडव होने लगता। उसने सभी ओर पूजा-पाठ बंद करवा दिए।

अत्यंत परेशान होने के बाद सभी देव भगवान शिव की शरण में गए। भगवान शिव ने सभी को आश्वासन दिया कि वे इसका उपाय निकालेंगे। भगवान शिव ने राक्षस को नष्ट कर दिया।

भगवान शिव से सभी देवों ने आग्रह किया कि वे इसी स्थान पर शिवलिंग रूप में विराजित हों। उनकी इस प्रार्थना को भगवान शिव ने स्वीकार किया और वे भीमशंकर ज्योतिर्लिंग के रूप में आज भी यहाँ विराजित हैं।

Read in More Languages:

Found a Mistake or Error? Report it Now

Download HinduNidhi App
भीमशंकर ज्योतिर्लिंग प्रादुर्भाव पौराणिक कथा PDF

Download भीमशंकर ज्योतिर्लिंग प्रादुर्भाव पौराणिक कथा PDF

भीमशंकर ज्योतिर्लिंग प्रादुर्भाव पौराणिक कथा PDF

Leave a Comment